बालों का झड़ना कसे रोके?

लंबे, चमकदार और रेशमी बाल कई, विशेष रूप से महिलाओं के व्यापार चिह्न हैं। एक महिला के बाल उसे ले जाने और जाहिर करने के लिए उसके सबसे अच्छे प्राकृतिक सामान हैं और यहां तक कि उसके समान यौन मित्रों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। लेकिन अगर आप उन 60% महिलाओं में से हैं, जो पीड़ित हैं / बालों की समस्या से जूझ रही हैं, तो आप जानती हैं कि आपके सिर पर बालों के झड़ने का खतरा कम होता है। प्रमुख समस्या यह है कि समाज में महिलाओं में बालों का झड़ना एक टैबू के रूप में माना जाता है और इससे बालों के झड़ने या बालों के झड़ने की समस्या से पीड़ित महिलाओं की सीमा में नमक जुड़ जाता है। महिलाएं खुद को अपनी समस्याओं पर खुलकर चर्चा करने में सहज महसूस नहीं करती हैं, हालाँकि, पुरुष खुले तौर पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं और इस प्रकार कई उपचार विकल्पों पर प्रयास कर सकते हैं जिनमें दवाओं के उपयोग से बालों के झड़ने का उपचार शामिल है।

आप अकेली महिला नहीं हैं, जो बालों के झड़ने से पीड़ित हैं और खुले तौर पर चर्चा करने में कठिनाई महसूस कर रही हैं और बालों की समस्याओं का समाधान ढूंढ रही हैं। एक नैदानिक ​​विश्लेषण के अनुसार, हर चार में से एक महिला बालों की समस्याओं से पीड़ित है। मादाएं भी चिंता करती रहती हैं, बालों का झड़ना क्यों होता है?

महिला में बालों के झड़ने का कारण कोई भी हो सकता है, जैसे; कठोर बाल उपचार, गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन या रजोनिवृत्ति। तनाव और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें भी बालों की समस्याओं को जन्म देती हैं। कभी-कभी, महिलाओं में बालों का पतला होना आनुवांशिक हो सकता है। एक आनुवांशिक कारक के रूप में बालों का पतला होना आम तौर पर 18 से 24 वर्ष की आयु के बीच होता है।

आनुवंशिक या अन्य चिकित्सा कारकों के कारण बालों के झड़ने का सबसे आम रूप खालित्य एंड्रोजेनिक है। यह बालों की समस्या का एक प्रकार है जिसमें बाल बहुत पतले हो जाते हैं ताकि कोई भी इसके माध्यम से देख सके। खालित्य areta बालों की समस्या का एक और रूप है जो आमतौर पर छोटे गंजे पैच के रूप में शुरू होता है, लेकिन बालों की कुल हानि हो सकती है, अगर ध्यान नहीं दिया गया। यदि आप इस पर विश्वास कर सकते हैं, तो दुनिया की लगभग एक चौथाई आबादी कुछ प्रकार की बालों की समस्याओं से पीड़ित है। और महिलाओं में बालों की किसी भी प्रकार की समस्या आत्मविश्वास को प्रभावित करती है और कभी-कभी चिंता और अवसाद का कारण भी बन सकती है।

किसी भी प्रकार की बालों की समस्याओं को निपटाने में पहला कदम है, बालों के झड़ने की प्रकृति को भेदना। बालों की समस्याओं के इलाज के लिए कई उपचार विकल्प उपलब्ध हैं, जो समस्याओं की तरह और गंभीरता पर निर्भर करते हैं। आपका डॉक्टर आपके स्कैल्प पर लगाने के लिए आपको कुछ तेल / क्रीम / लोशन सुझा सकता है। यदि बालों का झड़ना हार्मोनल या वंशानुगत या कुछ अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर आपको कई तरह की दवाएँ दे सकता है।

स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने के अलावा, आप बालों के झड़ने से बचने के लिए अपने बालों की देखभाल भी कर सकते हैं। किस तरह??

बालों के बुरे दिनों से बचाव के लिए आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं।

  1. अपने आहार का उपयोग करें। पौष्टिकता को स्वस्थ रखने में पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आवश्यक विटामिन और खनिज और प्रोटीन आदि की कमी से बालों की समस्या दूर हो सकती है। मदद के लिए अपने चिकित्सक / पोषण विशेषज्ञ से पूछें।
  2. ढीला और आरामदायक बाल शैली के लिए उपयुक्त है। उस केश को छोड़ दें जो आपके बालों के रोम में तनाव का परिचय देता है। उदाहरण के लिए; तंग ponytails, chignons और पट्टिका।
  3. अतिरिक्त स्तरित कट इन के रूप में और अधिक ताक़त की गलतफहमी पैदा करते हैं।
  4. बड़े बाल स्टाइल उपकरण, जैसे कि में उपयोग न करें; चिमटे और स्ट्रेटनिंग बेड़ी, क्योंकि ये बालों का खिंचाव और टूटना पैदा कर सकते हैं।
  5. विग और बाल एक्सटेंशन का उपयोग करें या अपने बालों से ध्यान हटाने के लिए टोपी, स्कार्फ और फंकी ज्वेलरी का उपयोग करें। अपने बालों के विकास पर नज़र रखने के लिए अपने हेयर ड्रेसर को 6.Ask करें, लेकिन इसके बारे में जुनूनी न बनें।
  6. बालों के झड़ने के लिए तनाव एक प्रमुख ट्रिगर है। सकारात्मक रहने की कोशिश करें।

महिला बालों के झड़ने के बारे में चौंकाने वाला सच

जब आप आनुवंशिक बालों के झड़ने के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर लोग बालों के झड़ने के सबसे सामान्य रूप के बारे में सोचते हैं: पुरुष-पैटर्न गंजापन। यह बालों के झड़ने का प्रकार है जो आनुवंशिक रूप से अपनी माताओं से संतानों को पारित किया जाता है। ज्यादातर इस प्रकार के बालों के झड़ने के प्राप्तकर्ता पुरुष हैं, लेकिन कभी-कभी जीन का परिणाम महिला के बालों का झड़ना हो सकता है।

जबकि पुरुषों में आनुवांशिक गंजापन एक पहचाने हुए हेयरलाइन या बाल्डिंग क्राउन द्वारा पहचाना जाता है, महिलाओं में आनुवांशिक बालों का झड़ना थोड़ा अलग है। ज्यादातर मामलों में, एक महिला केवल धब्बे में अपने बालों को नहीं खोएगी, लेकिन पूरे सिर पर समान रूप से पतली हो जाएगी। कभी-कभी, यह थिनिंग काफी गंभीर हो सकती है और इसके परिणामस्वरूप महिला को अपने पतले ट्रेस को कवर करने के लिए विग पहनना पड़ता है। जबकि महिला के बालों का झड़ना लगभग पूरी तरह से गंजे सिर में परिणाम नहीं करता है, यह खोपड़ी को काफी स्पष्ट रूप से उजागर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

इस प्रकार के बालों के झड़ने का सामना करने वाली महिला के लिए, बालों के झड़ने के उपचार के कुछ विकल्प हैं जिन्हें खोजा जा सकता है। उनमें शैंपू, कंडीशनर और सामयिक उपचार शामिल हैं, जैसे महिलाओं के लिए रोगाइन, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं; विटामिन की खुराक; और मालिश और इन्फ्रा रेड थेरेपी जैसे उत्तेजक उपचार। इन बालों के झड़ने उपचारों में सबसे सफल सामयिक उपचार हैं। जबकि वे काफी महंगे हैं, वे सबसे अच्छे परिणाम देते हैं।

रासायनिक प्रक्रियाओं के कारण बालों का झड़ना

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल आज कितने स्वस्थ और मजबूत हैं, आप एक कठोर रासायनिक प्रक्रिया जैसे कि पर्म या रंग के दौर से गुजरने के बाद गंभीर बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं। जबकि ऑपरेटर त्रुटि के कारण लगभग सभी रासायनिक बाल गिरते हैं, ऐसा होने की संभावना रासायनिक सेवाओं द्वारा गुणा की जाती है जो आप घर पर अपने बालों पर करते हैं। मैंने उन ग्राहकों में महिला के बालों के झड़ने के एक से अधिक मामलों को देखा है, जिन्होंने घर पर अपने बालों को ब्लीच किया है, इसे रंगीन किया है और फिर एक और ब्लीचिंग के लिए सैलून में आए हैं। इस पिछले इतिहास को नहीं जानते हुए, स्टाइलिस्ट ने एक मजबूत रसायन का इस्तेमाल किया, और इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप बाल झड़ गए।

चूंकि इन मामलों में से अधिकांश में बालों के झड़ने का परिणाम नहीं होता है, इसलिए बालों के झड़ने के उपचार के विकल्पों में प्रोटीन उपचार और शेष बालों को मजबूत करने के लिए अन्य कंडीशनिंग उपचार शामिल हैं; एक अच्छा हेयर कट जो अधिकांश क्षति को दूर करेगा; और कोमल बालों की देखभाल की दिनचर्या जो टूटने के कारण बालों के झड़ने को कम कर देगी। आपको थर्मल स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बचना चाहिए और बालों को पूरी तरह से उगने तक किसी भी आगे की रासायनिक प्रक्रिया से गुजरना चाहिए।

तनाव के कारण बालों का झड़ना

गंभीर तनाव के मामले सचमुच एक समय में मुट्ठी भर बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने वाली महिलाएं सिर के पूरे हिस्से में या एलोपेसिया अराता नामक स्थानों पर पतले बालों का प्रतिनिधित्व करती हैं। खालित्य areata का मतलब है “धब्बे या क्षेत्रों में बालों का झड़ना,” और खोपड़ी के एक या अधिक धब्बे पर गंजा परिपत्र पैच हो सकता है। जबकि इस प्रकार के बालों का झड़ना चिंताजनक है, यह स्थायी नहीं है। तनाव दूर होने के बाद, इस प्रकार के बालों के झड़ने के अधिकांश पीड़ित उन सभी बालों को पुनः प्राप्त करते हैं जो वे खो देते हैं।

ज्यादातर मामलों में, तनाव से संबंधित बालों के झड़ने के लिए बालों का झड़ना उपचार न्यूनतम है। बालों के झड़ने के अन्य कारणों का फैसला करने के बाद, आपका डॉक्टर आपके तनाव को कम करने में मदद करने के लिए आपके आहार या विचारों में बदलाव की सिफारिश करेगा। ध्यान रखें कि तनाव समाप्त होने के बाद भी आपके बालों को वापस उगने में महीनों लग सकते हैं।

बीमारी के कारण बाल झड़ना

किसी भी प्रकार की विस्तारित बीमारी या सर्जरी के परिणामस्वरूप बालों का झड़ना बंद हो सकता है। कुछ प्रकार की बीमारियों से निपटने के लिए ली जाने वाली दवाएँ भी आपके बालों को भंगुर बना सकती हैं और पूरी तरह से टूट या गिर सकती हैं। बालों के झड़ने का सबसे पहचानने योग्य प्रकार कीमोथेरेपी उपचार से जुड़ा नुकसान है। ज्यादातर मामलों में, यह बालों का झड़ना पूरा होता है और शरीर के सभी क्षेत्रों को प्रभावित करता है।

जबकि ऐसा बहुत कम है जो इस प्रकार के बालों के झड़ने को रोकने या बीमारी, सर्जरी या कीमोथेरेपी उपचार के दौरान विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है, इस प्रकार की महिला के बालों का झड़ना भी अस्थायी है। ज्यादातर मामलों में, बीमारी खत्म होने के बाद बालों की पूरी वसूली की जाती है।

आप नियमित ट्रिम्स प्राप्त करने और वृद्धि शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करके बीमारी के बाद बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। विटामिन की खुराक भी फायदेमंद हो सकती है।

जैसा कि आप पहले ही अनुमान लगा चुके हैं, महिलाओं में बालों का झड़ना आम है जितना हम सोच सकते हैं। और कई बाल झड़ने का अनुभव कर रहे हैं और इसे एक प्राकृतिक घटना के रूप में खारिज कर सकते हैं जो उम्र के साथ आती है। इनमें से बहुत सी महिलाएँ आवश्यक बालों के झड़ने के उपचार की तलाश करने में विफल रहती हैं, जो उन्हें अपने शेष बालों को रखने और नए बालों को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं। इसलिए, यदि आप बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, तो यह मत सोचो कि यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप बड़े हो रहे हैं। ऐसा कुछ हो सकता है कि आप अपने सिर पर बालों को अपनी नाली से दबोच कर रख सकते हैं।

अपने स्पर्म की देखभाल कैसे करें

प्रजनन प्रक्रिया में शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। यह एक आदमी के लिए एक मजबूत यौन उपस्थिति का उत्सर्जन करने में आवश्यक है और अपनी पत्नी को गर्भवती करने की इच्छा को पूरा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। गर्भाधान के दौरान जारी वीर्य की मात्रा और गुणवत्ता गर्भाधान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। एक अंडे को निषेचित करने के लिए, शुक्राणु की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, अक्सर सैकड़ों लाखों शुक्राणुजोज़ा की आवश्यकता होती है। गर्भधारण करने के लिए, एक शुक्राणु कोशिका को अंडे तक पहुंचने और निषेचित करने के लिए लंबे समय तक जीवित रहना चाहिए। प्राकृतिक परिस्थितियों में, एक आदमी हर दिन सैकड़ों लाखों शुक्राणु कोशिकाओं का उत्पादन करता है। हालांकि, इस जटिल पुरुष शरीर की प्रक्रिया में व्यवधान अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अन्य चिकित्सा कारणों के कारण हो सकता है।

शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार के लिए, पाठकों को निम्नलिखित सुझावों पर विचार करना चाहिए:

सही खाएं

एक स्वस्थ आहार शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। आज की तेज-तर्रार जीवनशैली ने स्वस्थ भोजन और पेय की खपत को उन लोगों के लिए एक चिकित्सीय उपाय बना दिया है जिनके पास पहले से ही बीमारी या बीमारी है। फास्ट फूड ने पौष्टिक घरेलू तैयार भोजन का स्थान ले लिया है। शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, पुरुषों को उन खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए जिनमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं।

कैफीन पर वापस काट लें

कैफीन युक्त कॉफी, सोडा और अन्य पेय पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन लंबे समय में शुक्राणु उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है। कई चिकित्सा अध्ययनों से पता चलता है कि विशेष रूप से कॉफी के रूप में कैफीन पीने से प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। दिन में एक कप ज्यादा कॉफी पीने से गर्भधारण की संभावना आधी हो जाती है। गर्भधारण करने की कोशिश करने से पहले कम से कम तीन महीने के लिए कैफीन वाले खाद्य और पेय पदार्थों के उन्मूलन की सलाह चिकित्सा विशेषज्ञ देते हैं। इसे दूर रखने या इन पेय पदार्थों को संयम में लेने और स्पर्म काउंट और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए ढेर सारा पानी पीने के लिए एक बिंदु बनाएं।

शराब पर वापस कटौती करें

शराब संभावित रूप से शुक्राणु कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह एक के समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और एक ही शुक्राणुजोज़ा के जीवन-संबंधी विशेषताओं पर लागू हो सकता है। शराब से शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है, असामान्य शुक्राणु विकास में वृद्धि हो सकती है, और शुक्राणु के अनुपात में कमी हो सकती है। अल्कोहल भी जस्ता जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है।

धूम्रपान छोड़ऐ

धूम्रपान शरीर में मुक्त कणों की संख्या को बढ़ा सकता है जो शुक्राणु कोशिकाओं सहित कई कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। यह शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकता है और असामान्य कोशिकाओं की संख्या बढ़ा सकता है।

भावनात्मक तनाव से बचें

यदि कोई मानसिक या भावनात्मक रूप से तनाव में है, तो ऐसी संभावना है कि शुक्राणुओं की संख्या सामान्य से कम है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तनाव के क्षणों में रक्त फेफड़ों, हृदय और मस्तिष्क जैसे महत्वपूर्ण अंगों में चला जाता है। यह संभव है कि वृषण तनाव के अधीन होने पर वृषण को पोषण की कमी हो सकती है। पुरुषों को स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग रखने के महत्व का एहसास होना चाहिए।

व्यायाम

जो लोग अक्सर व्यायाम करते हैं उनमें अधिक ऊर्जा, कम चिंता, बेहतर आत्म-सम्मान और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। हालांकि, इन गतिविधियों को संयम से किया जाना चाहिए क्योंकि बहुत अधिक या बहुत तीव्र शारीरिक प्रशिक्षण थकान का कारण बन सकता है और बाँझपन को प्रभावित कर सकता है।

एक सामान्य नियम के रूप में, कम शुक्राणु की संख्या वाले व्यक्तियों को शुक्राणु की कमी का कारण निर्धारित करने के लिए डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों का दौरा करना चाहिए। कम शुक्राणु की संख्या या गुणवत्ता होने का मतलब यह नहीं है कि एक बच्चे को पिता नहीं बना पाएगा। इसका सीधा सा मतलब है कि शुक्राणु कोशिकाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किसी की जीवन शैली या आदतों में समायोजन किया जाना चाहिए – जो कि खरीद में सफलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्य हैं।

अपमानजनक रिश्ते छोड़ोl और फिर से जीओ

हर कोई, अपने जीवन में कम से कम एक बार, एक रिश्ते में आने का अनुभव करता है। जब आप एक स्वस्थ रिश्ते में होते हैं, तो दोनों व्यक्ति एक-दूसरे का समर्थन करते हैं, अच्छे समय को साझा करते हैं और कठिन समय के माध्यम से एक-दूसरे की सहायता या समर्थन करते हैं। जब कोई आपके लिए गहराई से मायने रखता है, और विश्वास और सम्मान की उन भावनाओं को वापस किया जाता है, तो यह हमें विश्वास के साथ दुनिया का सामना करने में सक्षम बनाता है। स्वस्थ संबंध बनाने और बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों से प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है ताकि उनकी भागीदारी काम कर सके। लेकिन यह वास्तव में सभी प्रयासों के लायक है क्योंकि जब आप एक अच्छे रिश्ते में होते हैं, तो आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, और आप खुद के बारे में भी अच्छा महसूस करते हैं।

सभी रिश्ते इस तरह से काम नहीं करते हैं, चाहे हम उन्हें कितना भी चाहें। जब हिंसा होती है, तो संबंध वास्तव में विनाशकारी बन सकता है जो इसे शारीरिक और भावनात्मक रूप से खतरनाक बना सकता है। दुर्व्यवहार शारीरिक, भावनात्मक या यौन हो सकता है। थप्पड़ मारना, मारना और मारना शारीरिक शोषण के रूप हैं जो रोमांस और दोस्ती दोनों में हो सकते हैं। भावनात्मक दुर्व्यवहार, जैसे छेड़ना, धमकाना और दूसरों को अपमानित करना पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह किसी भी दिखने वाले निशान को नहीं छोड़ता है। धमकियां, धमकी, पुटडाउन और विश्वासघात सभी भावनात्मक शोषण के हानिकारक रूप हैं जो वास्तव में न केवल उस समय के दौरान, बल्कि लंबे समय बाद भी चोट पहुंचा सकते हैं। कभी-कभी, अपमानजनक संबंधों को पहचानना आसान होता है क्योंकि कुछ दुरुपयोग बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, अपमानजनक रिश्तों में एक गंभीर शक्ति असंतुलन होता है, जिसमें दुर्व्यवहारकर्ता जीवन के अधिकांश पहलुओं को नियंत्रित या नियंत्रित करने का प्रयास करता है।

शक्तिशाली होते हुए, अपमानजनक व्यक्ति अक्सर अपने आत्म-सम्मान की भावना के लिए अपने भागीदारों पर बहुत निर्भर होते हैं। कभी-कभी वे अपने साझेदारों से अपेक्षा करते हैं कि वे दिन-प्रतिदिन के कार्यों की देखभाल करें जो कि अधिकांश वयस्क अपने लिए संभालते हैं। अपमानजनक साथी अक्सर बड़ी दुनिया में शक्तिहीन महसूस करते हैं। संबंध केवल वही स्थान हो सकता है जहां वे शक्ति की भावना महसूस करते हैं। अपने साथी की क्षमताओं या आत्म-मूल्य की भावना पर हमला करना एक तरह से अपमानजनक व्यक्ति शक्ति, सम्मान और नियंत्रण की भावना को बनाए रखते हैं। गहरे भावनात्मक स्तर पर, दुर्व्यवहार करने वालों को अक्सर लगता है कि वे पर्याप्त अच्छे नहीं हैं और परित्याग से डरते हैं। अपने सहयोगियों को भयभीत या आश्रित अवस्था में रखकर, वे यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनके साथी उन्हें नहीं छोड़ेंगे।

सौंदर्य और फिटनेस

स्वास्थ्य ही धन है। शारीरिक रूप से फिट होने से, यह एक व्यक्ति को अंदर और बाहर दोनों तरह से दुबला बना सकता है।

बहुत से व्यक्ति सुबह के समय इस तरह के जॉगिंग या वॉकिंग कर सकते हैं, दोस्तों के साथ बास्केटबॉल या कोई अन्य खेल खेल सकते हैं लेकिन अगर कोई व्यक्ति मांसपेशियों को रखना चाहता है और दुबला दिखना चाहता है, तो सबसे अच्छी बात यह होगी कि आप साइन अप करें और कसरत करें जिम।

किसी भी दवा को लेने की तरह, किसी को भी किसी भी प्रकार के व्यायाम से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

शारीरिक व्यायाम फायदेमंद है क्योंकि यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों और अकाल मृत्यु से स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने में मदद करता है। यह एक व्यक्ति को भी खुशी का एहसास कराता है और लोगों के आत्मसम्मान को बढ़ाता है जो किसी को अवसाद या चिंता में गिरने से रोकता है। इसने सक्रिय जीवनशैली वाले व्यक्ति को लंबे समय तक जीवित रहने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक समय तक जीना दिखाया है।

सबसे अच्छा व्यायाम योजना में हृदय और वजन प्रशिक्षण अभ्यास होना चाहिए। यह कैलोरी को जलाने और मांसपेशियों को वसा अनुपात में बढ़ाने में मदद करता है जो लोगों के चयापचय को बढ़ाएगा और एक या तो लाभ प्राप्त करेगा या वजन कम करेगा।

एक व्यक्ति जिसने पहले कभी काम नहीं किया है, उसे धीरे-धीरे करना चाहिए। पहली बार ऐसा करने से बहुत अधिक दर्द हो सकता है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है या चोट लग सकती है। धीरज कभी एक दिन में नहीं बनेगा और इसे बार-बार करने से निश्चित रूप से व्यक्ति का भला होगा।

शरीर के कुछ हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने से इसे बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। एक अच्छा उदाहरण जिम जा रहा है और एक विशिष्ट क्षेत्र में अधिक बार कसरत कर रहा है जैसे कि पेट एक छाती पैक दे सकता है।

लेकिन सुंदरता केवल मांसपेशियों के बारे में नहीं है जो लोग देख सकते हैं। यह भीतर की सुंदरता को बढ़ाने के बारे में भी है।

बॉडी बिल्डिंग में बड़ी तस्वीर

जब कोई व्यक्ति यह तय करता है कि वह एक खेल के रूप में बॉडी बिल्डिंग में उतरना चाहता है, तो शुरू करने से पहले बड़ी तस्वीर को देखना महत्वपूर्ण है। आपको अपनी नई खोज को जीवनशैली में बदलाव के रूप में देखना होगा और यह जानना होगा कि आप शुरू होने से पहले क्या कर रहे हैं। बॉडी बिल्डिंग में बड़ी तस्वीर वह है जहां आप अंत करना चाहेंगे।

इसका मतलब है कि व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करना जब यह आपके शरीर निर्माण यात्रा की बात आती है। जब आप अपने चरम पर होते हैं तो आप कैसा दिखना चाहते हैं? क्या आपके पास एक विशिष्ट व्यक्ति है जिसे आप अनुकरण करना चाहते हैं? उस तस्वीर को अपने दिमाग में रखें जैसे आप प्रेरणा के रूप में काम कर रहे हैं

आप यह भी विचार करना चाहेंगे कि आपके शरीर निर्माण के परिणामस्वरूप आपके लिए किस प्रकार के लक्ष्य हैं। क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, क्या आप अंततः प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, या क्या आप स्वस्थ रहना चाहते हैं? उस तस्वीर को अपने दिमाग में रखने के साथ-साथ शरीर निर्माण के दौरान आप अधिक केंद्रित और अधिक प्रभावी बनने में मदद करेंगे

बॉडी बिल्डिंग की बड़ी तस्वीर में पूरी तरह से स्वस्थ जीवन शैली भी शामिल है। इसका मतलब है कि हर दिन अपने वर्कआउट की गिनती करने के लिए सही खाने और आराम की सही मात्रा प्राप्त करना। आपको विभिन्न विटामिन और खनिजों की बहुत आवश्यकता होगी जो आपके शरीर के अंदर काम कर सकते हैं और आपकी मांसपेशियों को कठिन बना सकते हैं ताकि वे अच्छी तरह से परिभाषित और टोंड हों।

क्या आप अंततः बॉडी बिल्डिंग कॉन्टेस्ट में भाग लेना चाहते हैं? यदि हां, तो आपके साथ ले जाने वाले बॉडी बिल्डिंग की तस्वीर उस व्यक्ति की तुलना में अलग होगी जो सिर्फ फिट होने के लिए प्रयास कर रहा है। आप विशिष्ट मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करना और उन्हें अपनी पूरी क्षमता से काम करना चाहेंगे।

बॉडी बिल्डिंग शुरू करने से पहले अपने शोध करें और उन लोगों की तस्वीरों को देखें जो अपनी मांसपेशियों के निर्माण की चोटियों पर हैं। देखें कि वे क्या दिखते हैं और फिर उस तस्वीर को अपने दिमाग में रखें जैसे आप अपनी व्यक्तिगत पूर्ति के लिए प्रयास करते हैं।

बॉडी बिल्डिंग वास्तव में एक खेल से अधिक है – यह एक मन, शरीर और आत्मा का प्रयास है। अपने दिमाग में हमेशा बड़ी तस्वीर रखने से आपके शरीर का निर्माण अधिक कुशल, अधिक प्रभावी होगा, और आपके शरीर को नए अनुपात में विकसित होगा।

बॉडी बिल्डिंग की तस्वीर सिर्फ एक ऑयली से ज्यादा है, एक मंच पर खड़े पुरुष या महिला को ऊपर उठाया और उनकी मांसपेशियों को फ्लेक्स किया। आज, शरीर निर्माण स्वास्थ्य और कल्याण की तस्वीर को शामिल करने के लिए विकसित हुआ है। जो लोग याद करते हैं, वह सब कुछ बन जाएगा जो उन्होंने कभी सपना देखा था और उनके दिमाग में वह तस्वीर बन जाएगी।

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीके

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर कर सकता है, इसलिए हर किसी के लिए कोई एक उपाय नहीं है। सिद्धांत रूप में, वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका पूरी तरह से खाना बंद करना होगा, और नॉन स्टॉप व्यायाम बहुत करना होगा। यह सुरक्षित रूप से वजन कम करने का एक तरीका नहीं है, और यह आपको अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा। यहां इस लेख में हम सुरक्षित रूप से वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका खोजेंगे।

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका 1

अपनी प्रगति की एक डायरी रखें। जितना अधिक आप अपने शरीर की कैलोरी जरूरतों को समझ सकते हैं, उतनी ही अधिक जानकारी आप हासिल कर सकते हैं कि किन तकनीकों में सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने की संभावना है। आप अपनी प्रगति को चार्ट करने के लिए एक लिखित डायरी, या एक फैल शीट प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इंटरनेट पर उपलब्ध उपकरणों का उपयोग आपकी मदद करने के लिए क्यों नहीं? क्या करना है यह जानने के लिए calorie-counter.com जैसी वेबसाइटों पर एक नज़र डालें।

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका 2-

सुनिश्चित करें कि आपके पास लक्ष्य हैं। यदि आप एक निरंतर वजन घटाने कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं, तो कुछ निश्चित संख्याओं को ध्यान में रखने से आपको ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। आप खुद को निर्धारित तिथि से पहले अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए कल्पना करके अपने मन को एकाग्र करने में मदद कर सकते हैं। अपनी प्रेरणा को ऊँचा रखने के लिए एक डायरी या कैलेंडर में एक भौतिक प्रविष्टि रखना एक और तरीका हो सकता है। यथार्थवादी और प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करना उन तक पहुंचने का पहला कदम है!

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका 3-

अपनी प्रगति का अनुमान लगाने के लिए चित्रों का उपयोग करें। यदि आप कभी छुट्टी पर रहे हैं, और जब आप अधिक वजन वाले थे, तो आपके द्वारा खींची गई तस्वीरें थीं, आप शायद तब खुश नहीं थे जब इन चित्रों को चारों ओर दिखाया गया था। आधुनिक डिजिटल कैमरों के साथ नियमित अंतराल पर खुद की तस्वीरें लेना आसान और सस्ता है, अधिमानतः एक ही पृष्ठभूमि के साथ। आपकी प्रगति के दृश्य प्रमाण देखकर वास्तव में आपको एक बढ़ावा मिल सकता है!

वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका 4-

अपने पसंदीदा व्यायाम पर निर्णय लें, और इसका उपयोग करें। कई लोगों के लिए, दौड़ना या दौड़ना सबसे अच्छा जवाब होगा, लेकिन सभी के लिए नहीं। यदि आप व्यायाम करने के अभ्यस्त नहीं हैं, तो तेज चलना बेहतर होगा, और यदि आपको किसी भी प्रकार की जोड़ों की समस्या है, तो तैराकी जोड़ों पर कम दबाव डालेगी। आप जो भी व्यायाम चुनते हैं, बस उसे पर्याप्त रूप से करना सुनिश्चित करें। नियमित रूप से व्यायाम करने से कैलोरी जल जाएगी जो आप गतिहीन गतिविधियों से नहीं जलाएंगे, और कुछ वजन कम करने के लिए सभी का सबसे सुरक्षित तरीका है।

यहां दिए गए तरीकों को मिलाएं, और आप पाएंगे कि वे सुरक्षित रूप से वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका प्रदान करते हैं जो आप पा सकते हैं।

जिम व्यायाम और कंधे में दर्द

यह मजेदार है कि आप अपने शरीर के एक निश्चित हिस्से को तब तक नोटिस नहीं करते हैं जब तक कि यह आपको समस्याएं देना शुरू नहीं करता है। यह कल्पना करें, आप अपनी बाहों का उपयोग रोज करते हैं और आपकी बांह से जुड़ा हुआ आपका कंधा होता है, जो ज्यादातर आपकी भुजा के साथ चलता है।

अब अचानक रेखा के साथ कहीं आपके कंधे पर चोट तो नहीं लगी। आप निश्चित रूप से कब या क्यों नहीं हैं, लेकिन कुछ अलग है। एक दर्द भरा दर्द आपकी नसों पर होता है और आप अपने कांटे को काटने के लिए अपने कांटे को मुश्किल से उठा सकते हैं।

परिचित लगता है?

हम केवल यह देखते हैं कि जैसे ही हमारे शरीर का कोई अंग कार्य करना शुरू करता है, हम अपने शरीर के एक निश्चित हिस्से की कार्यक्षमता के बिना नहीं हो सकते।

जब यह कंधे की समस्याओं के विषय की बात आती है, तो कई लोग आपको उस दर्द और पीड़ा के बारे में बताएंगे जो उनके कंधे की समस्या के कारण हुई थी। शोध के अनुसार ऐसा लगता है कि सामान्य आबादी में कंधे की समस्याएं आम हैं, 47% तक वयस्कों को अपने कंधे / एस के बारे में शिकायत है।

सर्जरी के लिए जाने से पहले, कई लोग भौतिक चिकित्सक के पास जाएंगे ताकि उन्हें समस्या को सुलझाने में मदद मिल सके। कंधे के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रभावी तरीकों में विरोधी भड़काऊ दवाएं या दर्द दवाएं शामिल हैं, कोर्टिसोन इंजेक्शन भी लोकप्रिय हैं और निश्चित रूप से भौतिक चिकित्सा।

कंधे के दर्द के लिए बहुत लोकप्रिय उपचारों में से एक चिकित्सीय व्यायाम है। इसके विपरीत, कंधे का दर्द वास्तव में तब हो सकता है जब जिम व्यायाम करते समय स्वयं को चोट पहुँचाते हैं।

कई लोगों के लिए एक अपेक्षाकृत सामान्य गतिविधि, जो वास्तव में आपके कंधे की समस्याओं के लिए जिम्मेदार होने की क्षमता है या पहले से मौजूद कंधे की समस्या को बढ़ाती है।

इस प्रकार, कुछ व्यायाम कंधे के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ अन्य हैं जो कंधे को चोटों और दर्द के लिए जोखिम में डाल सकते हैं।

निम्नलिखित चार व्यायाम हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए- वे आपके कंधे की समस्याओं का कारण हो सकते हैं:

  1. बेंच प्रेस: ​​कंधे के बेंच प्रेस और आर्थराइटिस के बीच एक संबंध हो सकता है, इस तथ्य के कारण कि कंधे को संपीड़न से भरा हुआ है। कंधे कड़ाई से एक लटका हुआ संयुक्त बोल रहा है। इस तरह के भारी लोडिंग के कारण कार्टिलेज के जल्दी खराब होने का खतरा हो सकता है।
  2. एक्रोमियो-क्लैविक्युलर (एसी) ज्वाइंट: एसी जॉइंट (कॉलर बोन और कंधे की हड्डी के बीच का जोड़) को वेट लिफ्टर शोल्डर भी कहा जाता है। भारी वजन उठाने से इस जोड़ के पहनने का कारण हो सकता है लेकिन घटना इतनी कम है कि किसी को भी इस बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए।
  3. सैन्य प्रेस की तरह ओवरहेड अभ्यास: सैन्य प्रेस एक प्रतिकूल स्थिति में रोटेटर कफ को लोड करता है और रोटेटर कफ चोटों को जन्म दे सकता है। समान लाभ और कम जोखिम वाले अन्य अभ्यास हैं जैसे। पार्श्व उठता है, क्षैतिज पंक्ति, आदि।
  4. संक्रामक व्यायाम: शीर्ष अभ्यासों में से एक रोइंग बैठा है। जब वजन वापस खींच लिया जाता है तो यह कंधे के ब्लेड को भी एक साथ निचोड़ लेता है – इससे न केवल रोटेटर कफ की मांसपेशियों का व्यायाम होता है, बल्कि कंधे के ब्लेड के स्टेबलाइजर्स भी होते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इन चार अभ्यासों के विपरीत, चिकित्सीय अभ्यास हैं जो आपके कंधे की समस्याओं का इलाज करने में मदद करेंगे। चिकित्सीय अभ्यास में आमतौर पर गति, मजबूती और कंडीशनिंग व्यायाम शामिल होते हैं। क्या यह विडंबना नहीं है कि एक ही चीज़, व्यायाम, आपको ठीक कर सकता है या नुकसान पहुंचा सकता है? इसलिए अगली बार जब आप जिम जाते हैं, तो संभावित खतरनाक अभ्यासों के लिए बाहर देखना सुनिश्चित करें।

वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए खाद्य पदार्थ

हर साल, हर कल्पनीय आहार कार्यक्रम, पतले-पतले उत्पादों और वजन घटाने की गोलियों पर हजारों डॉलर खर्च किए जाते हैं। कई महिलाओं के लिए, धन कोई वस्तु नहीं है क्योंकि उन अतिरिक्त पाउंड को दूर करने की आवश्यकता होती है जो वित्त के लिए किसी भी चिंता का विषय है।



नीचे दिखाए गए “अच्छे भोजन” में से कुछ ऐसे हैं जो वेट वॉचर्स खाने का हिस्सा होना चाहिए:

1. बीन्स – बीन्स में कोलेलिस्टोकिनिन होता है, एक पाचन हारमोन है जो प्राकृतिक भूख को दबाने वाला काम करता है। बीन्स ब्लड शुगर को यहां तक कि कील पर रखता है और लंबे समय तक भूख को दूर रखने में मदद करता है। उच्च फाइबर सेम की किस्में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकती हैं।

2. सलाद – अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन द्वारा सलाद खाने की अत्यधिक सलाह दी जाती है क्योंकि वनस्पति-आधारित भोजन विटामिन सी और ई, लाइकोपीन, फोलिक एसिड और कारोंटेनोइड से भरपूर होता है। हालांकि, सलाद खाते समय ड्रेसिंग पर कटौती करना सबसे अच्छा है। कुछ सलाद ड्रेसिंग वास्तव में कैलोरी में उच्च हो सकते हैं।

3. अंडे – मध्यम मात्रा में खाया जाता है, अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें प्रोटीन होता है जो रक्त शर्करा में स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है। वेट वॉचर्स को अक्सर केवल अंडे की सफेदी खाने की सलाह दी जाती है।

4. ग्रीन टी – इस प्रकार की चाय एक एंटीऑक्सिडेंट है और चयापचय को प्रोत्साहित करने में मदद करती है, जो बदले में, वसा को जलाती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जिसे कैटेचिन कहा जाता है।

5. सूप – थोड़ा सा चिकन सूप शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह भूख को कम करने में मदद करता है। चिकन सूप को सर्दी और फ्लू के लिए एक लोक उपचार माना जाता है।

6. हाई-फाइबर अनाज – जो फाइबर में उच्च होते हैं, वे पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और भूख को कम करने के लिए अच्छे होते हैं।

7. टोफू – अगर आप टोफू खाते हैं, तो आप कम खाना खाते हैं। टोफू को भूख को शांत करने वाला प्रोटीन माना जाता है।

8. लीन बीफ – लीन बीफ में ल्यूसीन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो ऊर्जा प्रदान करने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करता है।

9. जैतून का तेल – जैतून के तेल में खाना पकाना स्वस्थ है क्योंकि इसमें मोनो-असंतृप्त वसा होता है जिसे व्यापक रूप से एक उत्पाद के रूप में स्वीकार किया जाता है जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

10. नाशपाती – यह फल फाइबर और फ्रुक्टोज का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त-शर्करा के स्तर में स्पाइक्स का कारण नहीं बनता है।

11. नट्स – पर्ड्यू विश्वविद्यालय द्वारा जारी शोध से पता चला है कि अपने नियमित आहार में लगभग 500 कैलोरी मूंगफली को शामिल करने से उन्हें कम भोजन खाने में मदद मिली जिससे वजन बढ़ सकता है।

12. सिरका– सिरका में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड पेट से भोजन को छोटी आंत में ले जाता है, जिससे तृप्ति (पेट में परिपूर्णता की भावना) होती है। सिरका रक्त शर्करा नियंत्रण को बेहतर बनाने में मदद करता है जो मधुमेह रोगियों द्वारा आवश्यक है।

13. Red Hot Pepper – एक कटोरी मसालेदार मिर्च एक व्यक्ति को कैप्सैसिन नामक घटक के कारण वजन कम करने में मदद कर सकती है। यह घटक वास्तव में भूख को दबाने में मदद करता है।

दरअसल, किसी के वजन के नियंत्रण में होने के कारण अच्छा खाना खाने का सरल कार्य शामिल है। एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम होने और प्रत्येक दिन खपत कैलोरी की संख्या को नियंत्रित करने से एक व्यक्ति को बुल्ग की लड़ाई जीतने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय होगा।

Create your website with WordPress.com
Get started